Back

CBSE ने 9वीं, 11वीं की परीक्षा दोबारा कराने का नोटिस दिया

CBSE 9th and 11th Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने सभी एफिलिएटेड स्कूलों को महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में बोर्ड ने स्कूलों को 9वीं एवं 11वीं क्लास में फेल हो चुके छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि CBSE बोर्ड ने 13 गत मई को भी नोटिस जारी कर स्कूल को निर्देश दिया था कि 9वीं एवं 11वीं में फेल हो चुके छात्रों को यदि अपनी परफॉर्मेंस सुधारने के लिए एग्जाम देने का मौका मिल भी चुका है, तो भी ऐसे छात्र-छात्राओं को एक बार और परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाए और इनके लिए रिटेस्ट कराई जाए। लेकिन कुछ स्कूलों ने एक मामले के दिल्ली हाई कोर्ट में होने का हवाला देकर CBSE के इस निर्देश का पालन नहीं किया।

ऐसे में अब CBSE बोर्ड ने दोबारा नोटिस जारी कर 9वीं एवं 11वीं में फेल हो चुके छात्रों को एक और मौका देते हुए उनके लिए परीक्षा आयोजित करने को कहा है। बोर्ड ने स्कूलों को स्पष्ट किया है कि हाई कोर्ट ने 13 मई का उसका नोटिफिकेशन खारिज नहीं किया है, ऐसे में वो बरकरार है और स्कूलों को उसके मुताबिक 9वीं, 11वीं की परीक्षा आयोजित करना है। बोर्ड ने कहा कि स्कूल इस मामले में भ्रमित ना हो और निर्देश का पालन करें। बोर्ड ने ये भी कहा कि स्कूल अपनी सुविधा के मुताबिक चाहे तो ऑनलाइन/ऑफलाइन/इनोवेटिव टेस्ट आयोजित कर सकते हैं और छात्रों को टेस्ट के आधार पर प्रमोशन दे सकते हैं।


10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा हो चुकी है रद्द

इधर बता दें कि CBSE बोर्ड इससे पहले 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षाओं को रद्द कर चुका है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान CBSE ने ये घोषणा की थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रभावित हुई थी जबकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण पूरे देश में 12वीं की परीक्षा स्थगित हुई थी। बहरहाल अब CBSE ने घोषणा की है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हो चुके पेपरों और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तय कर घोषित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।